रुड़की। ( बबलू सैनी )
ढंडेरा नगर पंचायत के गलत परिसीमन और गलत मतदाता सूची के विरोध के चलते पिछले 26 दिनों से तहसील स्थित एसडीएम कार्यालय के बाहर धरनारत कॉलोनी, आंदोलनकारियों ने गज्वाइंट मजिस्ट्रेट के आश्वासन पर आज पूर्व कार्यक्रम अनुसार घोषित आमरण अनशन कार्यक्रम को स्थगित करते हुए धरने को यथावत रखने का ऐलान किया था।
आज एक होटल में पत्रकार वार्ता करते हुए अशोक नगर क्षेत्रीय विकास समिति के केंद्रीय अध्यक्ष एवं वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी हर्ष प्रकाश कला ने कहा कि 2021 से पूर्व ग्राम पंचायत थी, जिसमें 15 वार्ड थे, नगर पंचायत बनने के बाद मात्र 11 वार्ड बनाए गए। यहां जनसंख्या लगातार बढ़ोतरी की ओर है। उन्होंने कहा कि आज परिसीमन संबंधी लड़ाई लड़ी जा रही है, जिसका बहुत बड़ा कारण यह है कि परिसीमन में पक्षपात पूर्ण रवैया अपनाया गया, 2000 की अपेक्षा आज जनसंख्या चौगुनी हो चुकी है। 2011 की अपेक्षा दुगनी से ज्यादा है और दिनों दिन बढ़ती जा रही है। जिस क्षेत्र में वार्ड बनने चाहिए थे, वहां वार्ड कम कर दिए गए और जहां जनसंख्या स्थिर है या काम हो गई है, उन क्षेत्रों में वार्ड को बढ़ा दिया गया। जिससे विकास भी प्रभावित होगा और उक्त वार्डों में सीमित धनराशि ही विकास के लिए निर्धारित होगी। जनसंख्या कम होने के कारण छोटे-छोटे वार्ड बनाकर मतदाताओं की संख्या भी 1500 के बीच ही रखी गई, जबकि जिस क्षेत्र में या कॉलोनी में जनसंख्या बढ़ रही है, उनके वार्डो में 31 से 3200 मतदाताओं को एक ही वार्ड में सम्मिलित किया हुआ है, जो सीधे-सीधे विकास से वंचित करने का पूरा मास्टर प्लान है। उन्होंने कहा की जनसंख्या के आधार पर वार्ड बनाए गए, तो सभी वार्डों में एक समान मतदाता होने चाहिए और अगर क्षेत्रफल के आधार पर परिसीमन किया गया, तो कोई वार्ड 4 से 5 किलोमीटर तथा कोई वार्ड 500 मीटर के दायरे में क्यों? एक दूसरे से लगी सीमाओं के वार्डों में मतदाताओं में इतना अंतर क्यों? उन्होंने कहा कि वार्ड नंबर 2 में 2770 के लगभग मतदाता है, तो वार्ड नंबर 3 में ठीक उसके आधे 1245 मतदाता क्यों? जबकि वार्डों में सीमाओं से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है। उसी प्रकार वार्ड नंबर 4 में 1462, वार्ड नंबर 5 में 1319, वार्ड नंबर 6 में 1436, वार्ड नंबर 7 में 1520, फिर वार्ड नंबर आठ में 2011 और वार्ड नंबर 9 में 1800, वार्ड नंबर 10 में 1950 ऐसी असमानताएं क्यों? उन्होंने यह भी कहा कि वार्ड नंबर एक में 3002 मतदाता है, जिसकी सीमा से वार्ड नंबर 11 लगा है, जिसमें 3150 मतदाता है। इसी सीमा से वार्ड नंबर 10 लगा हुआ है, जिसमें 1950 के लगभग मतदाता है जबकि तीनों वार्ड पूर्व में नगला ईमरती के ग्राम सभा पश्चिम में ढंडेरा फाटक, उत्तर में सहारनपुर मुरादाबाद रेलवे लाइन और दक्षिण में रुड़की लक्सर मुख्य मार्ग के मध्य है। जबकि इनका क्रमांक 1, 11 और 10 क्यों दिया गया, लेकिन 1, 2, 3 होना चाहिए था। वार्ड एक के बाद सीधे 11 एवं 11 के बाद 10, यह कौन सा गणित है और क्यों इस प्रकार किए गए गुपचुप तरीके से पक्षपात पूर्ण परिसीमन को किसी भी रूप में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज से धरनारत आंदोलनकारियों का आमरण अनशन शुरू होना था, लेकिन एक दिन पूर्व जॉइंट मजिस्ट्रेट ने उनसे आग्रह किया कि आमरण अनशन स्थगित कर दें और ज्ञापन में दी गई मांगों पर उचित जांच करने का आश्वासन दिया। संगठन ने निर्णय लिया और ज्वाइंट मजिस्ट्रेट को आश्वासन दिया कि वह उनके आह्वान पर ही आमरण अनशन स्थगित कर रहे हैं।
श्री काला ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यदि शहरी विकास मंत्री ने चुनाव को लेकर अधिसूचना की घोषणा करने की बात कही है, तो उसे पर भी निर्णय लेकर अग्रिम कदम उठाए जाएंगे और नगर पंचायत वार्डों के परिसीमन को लेकर हर लड़ाई को जोर-जोर से लड़ा जाएगा। वही महिला आंदोलनकारियों ने कहा कि खानपुर विधायक बोलते हैं कि अपने उन्हें वोट नहीं दिया, तो वहीं भाजपा सांसद को लेकर भी उन्होंने तीखा हमला बोला। आज पत्रकार वार्ता में शिवचरण सिंह बिंजोला, हुकम सिंह बिष्ट, राजीव शर्मा, सुनील शर्मा, सुमित, नंदन सिंह रावत, लल्लन प्रसाद यादव, अनिल बिष्ठ, सोहन ध्यानी, नंदा ऐरी, कुसुम यादव आदि मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share